Article of the Month - Astroindusoot

Astro Articles

नव-संवत्सर 2078

नव सम्वत यानी भारत का वास्तविक नव वर्ष शरू होने जा रहा है.... भारतीय वैदिक गणना के अनुसार "चैत्र मास" के "शुक्ल पक्ष" की "प्रतिपदा" तिथि को नव-सम्वत अर्थात नये वर्ष का आरम्भ होता है भारतीय सम्वत को "विक्रम सम्वत" के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि सम्राट विक्रमादित्य ने ही विक्रम सम्वत की शुरुआत की थी..... पौराणिक कथाओं के अनुसार चैत्र शुक्ल पक्ष प्रतिपदा के ही दिन ब्रह्मा जी ने इस सृष्टि की रचना की थी, त्रेता युग में इसी दिन भगवान श्री राम का राज्यभिषेक हुआ था, द्वापर युग में युधिष्ठिर का राज्यभिषेक भी इसी दिन हुआ था और इसी दिन भगवान् विष्णु का मतस्य अवतार भी हुआ था इसके अलावा चैत्र शुल्क प्रतिपदा से ही चैत्र नवरात्र का भी आरम्भ होता है जिससे नवसम्वत के प्रथम दिन का महत्व बहुत बढ़ जाता है… नए सम्वत के साथ ही 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्र भी शुरू होंगे जो 21 अप्रैल श्रीराम नौमी तक रहेंगे। कुछ स्थानों पर नए सम्वत की शुरुआत को गुड़ी पड़वा के नाम से भी जाना जाता है…नव सम्वत के आरम्भ पर अपने घर और मन्दिरों पर नया ध्वज लगाने की परंपरा भी है इसे विजय और समृद्धि देने वाला माना जाता है l

इस बार विशेष - हिन्दू नव-सम्वत 2078 का आरम्भ 13 अप्रैल 2021 से हो रहा है जो 13 अप्रैल 2021 से 1 अप्रैल 2022 तक रहेगा, इस नये सम्वत का नाम "राक्षस" है, इस बार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा मंगलवार के सूर्योदय में होने से इस नए सम्वत 2078 के राजा मंगल हैं और सूर्य की मेष संक्रांति भी इस बार मंगलवार को ही हो रही है इसलिए नए सम्वत के मंत्री भी मंगल ही होंगे। इस बार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा यानि के नए सम्वत का आरम्भ मीन लग्न में होने से वर्ष प्रवेश लग्न मीन होगा।

अब जानते हैं के कैसा रहेगा नव सम्वत 2078 - अब अगर देखें के सम्वत 2078 कैसा रहेगा तो ये सम्वत अपने मिलेजुले परिणाम (मिक्स्ड रिजल्ट्स) देने वाला रहेगा। राक्षस सम्वत को उठा-पटक और समाज में वाद -विवाद (झगडे) बढ़ाने वाला सम्वत माना गया है और नए सम्वत का राजा और मंत्री भी मंगल है इसलिए इस नए साल पर मंगल ही विशेष प्रभाव रहेगा जिस कारण इस नए सम्वत में सामाजिक, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर झगडे और आपसी विवाद बढ़ेंगे, वर्ष का राजा मंगल होने से इस वर्ष गर्मी अधिक पड़ेगी, अग्नि दुर्घटना और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं भी साल में बार बार होती रहेंगी.... पर इसी के साथ साथ ये नया सम्वत बहुत से अच्छे परिवर्तन भी लेकर आएगा, जिसमे संवर का राजा होने के प्रभाव से इस वर्ष में पूरे देश में पुलिस सेवाएं पहले से ज्यादा बेहतर होंगी भारत का सैन्यबल (आर्मी) मजबूत होगा और पुलिस सेवाओं और आर्मी से जुड़े व्यक्तियों के जीवन में उन्नति होगी, इसके अलावा जो लोग किसी भी तरह विद्युत विभाग (बिजली विभाग) से जुड़े हैं, लैंड प्रॉपर्टी के काम से जुड़े हैं बिल्डर हैं या स्पोर्ट्स के फील्ड में हैं तो इन सभी लोगों के लिए ये सम्वत अच्छे रिजल्ट्स देने वाला रहेगा। इस साल पर मंगल का विशेष प्रभाव होने के कारण इस नए साल में भारत में चल रही नयी निर्माण योजनाए (इंफ्रास्ट्रक्चर) तेजी से आगे बढ़ेंगी।

सम्वत 2078 का प्रवेश "मीन लग्न" की कुंडली के साथ होगा और मीन राशि जल तत्व राशि है इसलिए हालाँकि इस साल गर्मी तो ज्यादा पड़ेगी लेकिन बारिश भी पर्याप्त मात्रा में रहेगी। सम्वत प्रवेश की कुंडली में तीसरे भाव में क्योंकि अंगारक योग बना हुआ है इसलिए इस साल भी पडोसी देशों से वाद विवाद और झगड़ों की स्थिति तो बनी रहेगी, लेकिन इस नए सम्वत की प्रवेश कुंडली में शुक्र चन्द्रमाँ एक साथ होने से लक्ष्मी योग बना हुआ है इसलिए ये नया सम्वत अर्थ व्यवस्था को मजबूत करेगा और कोरोना काल में जो इकोनॉमिकल स्ट्रगल बढ़ा है उससे सभी लोग बाहर आ पाएंगे यानि के ये सम्वत सभी के लिए इकोनॉमिकल बैटरमैन्ट वाला रहेगा।

सम्वत 2078 में किन बातों का विशेष ध्यान रखें - इस सम्वत पर मंगल का ही विशेष प्रभाव है इसलिए आपको अपने व्यवहार पर बहुत संयम (कंट्रोल) रखना होगा, गुस्सा करने से बचें और जितना हो सके आर्ग्युमेंट्स को अवॉयड करें और वाहन चलाने में लापरवाही ना करें।

नये सम्वत 2078 में बारह राशियों को मिलेंगे ये रिजल्ट्स -

मेष राशि - करियर में प्रोग्रैस होगी नए सुअवसर मिलेंगे पर हैल्थ में अप्स एन्ड डाउन आएंगे इसलिए केयरफुल रहें।

वृष राशि - जीवन में उन्नति होगी करियर में इम्प्रूवमैंट्स होंगे पर स्ट्रैस की समस्या परेशान करेगी इसलिए ओवर थिंकिंग से बचें।

मिथुन राशि - आपके सभी काम पूरे होते रहेंगे लेकिन अनचाहे खर्चे बढ़ेंगे और हैल्थ में अप्स एन्ड डाउन आएंगे।

कर्क राशि - धन लाभ बढ़ेगा अनएक्सपैक्टिड गेन होंगे, पर ओवर थिंकिंग से बचना होगा।

सिंह राशि - आत्मविश्वास बढ़ेगा, सोशियल रैस्पैक्ट बढ़ेगी, लेकिन फैमिली डिस्प्यूट्स की सिचुएशन बन सकती है इसलिए अपने बिहेवियर पर कंट्रोल रखें।

कन्या राशि - आपके सभी काम अड़चनों के बाद पूरे होंगे इसलिए आपको अपने टार्गेट्स पूरे करने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट्स करने होंगे।

तुला राशि - अर्निंग सोर्सिज इम्प्रूव होंगे, पर हैल्थ इशूज बढ़ेंगे इसलिए केयरफुल रहें।

वृश्चिक राशि - आपके करियर में प्रोग्रैस होगी लेकिन मैरिड लाईफ में कुछ प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं इसलिए लाईफ पार्टनर के साथ आर्ग्युमेंट्स ना करें।

धनु राशि - धन खर्च बढ़ेगा और फाइनेंशियल लोसेज भी हो सकते हैं इसलिए आर्थिक लेनदेन सावधानी से करें।

मकर राशि - मैंटल स्ट्रैस की समस्या परेशान करेगी और आपको अपने सभी टास्क पूरे करने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट्स करने होंगे तभी सफलता मिलेगी।

कुम्भ राशि - फैमिली आर्ग्युमेंट्स बढ़ेंगे इसलिए अपने बिहैवियर पर कंट्रोल रखें और छोटी छोटी बातों को झगड़ों में ना बदलें वार्ना समस्याएं और ज्यादा बढ़ेंगी

मीन राशि - जीवन में थोड़ा हर्डल्स और भागदौड़ बढ़ेगी इसलिए अपनी विल पावर स्ट्रांग रखें, कुछ अड़चनों के बाद ही आपके काम पूरे होंगे।


ASTRO ARTICLES